Shiva Rindani | 90s की Bollywood Movies में गुंडा बनने वाले इस Actor को कितना जानते हैं आप? | Biography

Shiva Rindani. अगर आप सिनेमा के शौकीन हैं तो यकीनन इनके चेहरे से आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। नब्बे के दशक की फिल्मों में साइड विलेन या फिर मेन विलेन के हैंचमैन के तौर पर इन्होंने कई फिल्मों मे काम किया। लोगों ने इन्हें कई रूपों में देखा। कई हीरो से पिटते देखा। इनके नाम को लोग भले ही जानते हों, लेकिन इनका चेहरा हर किसी को अच्छी तरह से याद होगा।

biography-of-bollywood-actor-shiva-rindani
Biography of Bollywood Actor Shiva Rindani - Photo: Social Media

Meerut Manthan पर आज पेश है Shiva Rindani की कहानी। कैसे मैकेनिकल इंजीनियर Shiva Rindani बॉलीवुड में आए और कैसे इनका नाम मुकेश रिंदानी से शिवा रिंदानी पड़ा? आज यही कहानी हम और आप जानेंगे।

ये भी पढ़ें: Sudhir | जाना-पहचाना एक Bollywood Actor जिसका अंत बड़ा दुखद साबित हुआ | Biography

Shiva Rindani की शुरूआती ज़िंदगी

शिवा रिंदानी गुजरात के रहने वाले हैं। इनका जन्म गुजरात के राजकोट में हुआ था। वहीं से इन्होंने अपनी पढ़ाई भी की। शिवा रिंदानी का असली नाम Mukesh Rindani है। शिवा नाम इन्हें कैसे मिला वो हम आगे जानेंगे। लेकिन पहले आपको ये बता दें कि शिवा रिंदानी एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं और इन्होंने राजकोट से ही अपनी इंजीनियरिंग भी पूरी की थी।

जब मुंबई आए Shiva Rindani

इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद शिवा ने कहीं नौकरी करने कि बजाय अपने बचपन के सपने को पूरा करने का फैसला किया। ये एक्टर बनने मुंबई आ गए। मुंबई में इनके शुरूआती दिन बड़ी मुश्किल में गुज़रे। 

फिल्म इंडस्ट्री में ना तो इनका कोई जानकार था और ना ही इन्हें एक्टिंग का कोई तजुर्बा था। कड़े संघर्ष के बाद इन्हें 1981 में रिलीज़ हुई चश्मे बद्दूर में एक छोटा सा रोल मिला।

इस तरह बॉलीवुड में इनकी शुरूआत हो गई। शिवा रिंदानी के करियर की दूसरी फिल्म थी पुकार। फिर ये नज़र आए 1984 में रिलीज़ हुई फिल्म मेरी अदालत में। इन सभी फिल्मों में इनका रोल काफी छोटा था। हालांकि 1984 में रिलीज़ हुई फिल्म घर एक मंदिर में इनका किरदार थोड़ा बड़ा और दिलचस्प था।

ऐसे बने मुकेश रिंदानी से Shiva Rindani

ये मुकेश रिंदानी से शिवा रिंदानी कैसे बने, चलिए ये कहानी भी आपको बता देते हैं। तो हुआ दरअसल यूं कि मेरा जवाब नाम की फिल्म में ये जैकी श्रॉफ के साथ काम कर रहे थे। ये फिल्म 1985 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म में मुकेश रिंदानी के किरदार का नाम बंटी था जो कि एक निगेविट किरदार था।

फिल्म की शूटिंग के दौरान जैकी श्रॉफ ने इन्हें शिवा कहकर पुकारना शुरू कर दिया। जैकी को इन्हें शिवा कहते देखकर फिल्म की पूरी यूनिट ने इन्हें शिवा कहना शुरू क दिया। खुद इन्हें भी ये नाम अच्छा लगने लगा। इसके बाद इन्होंने फैसला कर लिया कि अब फिल्मों में इनका नाम शिवा रिंदानी ही रहेगा।

तो इस तरह ये मुकेश रिंदानी से शिवा रिंदानी बने। और आपको ये भी बता दें कि फिल्म इंडस्ट्री में इन्हें पहचान दिलाने वाली भी यही फिल्म थी। इस फिल्म में इनका रोल काफी स्ट्रॉन्ग था और लोगों ने इनके काम को काफी पसंद किया था।

प्रमुख फिल्में

शिवा रिंदानी ने अपने करियर में दो सौ से भी ज़्यादा फिल्मों में काम किया। इनके करियर की प्रमुख फिल्मों की बात करें तो ये नज़र आए दादागीरी, डांस डांस, खूनी महल, कयामत से कयामत तक, कमांडो, ज़ख्मी औरत, बीस साल बाद, जेंटलमेन, प्रतिकार, विरोधी, दिल आशना है, चंद्रमुखी, ज़माने से क्या डरना, गोपी किशन, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, आतंक ही आतंक, द गैम्बलर, विजेता, जान, घातक, दरार, लहू के दो रंग, आक्रोश, बारूद, इंटरनेशनल खिलाड़ी, होगी प्यार की जीत, और इंडियन में।

टीवी पर भी किया खूब काम

इनकी आखिरी फिल्म थी क्रांति जो कि साल 2002 में रिलीज़ हुई थी। उसके बाद से ही ये किसी फिल्म में नज़र नहीं आए। हालांकि बतौर डायरेक्टर इन्होंने ज़रूर काम किया और 2013 में इन्होंने रक्त फिल्म डायरेक्ट की। इसके बाद 2019 में इन्होंने कैंडी ट्विस्ट नाम की फिल्म डायरेक्ट की। 

शिवा रिंदानी ने केवल फिल्मों में ही नहीं, बल्कि टीवी शोज़ में भी काम किया है। दूरदर्शन के लोकप्रिय टीवी शो जुनून में ये मुख्तयार के किरदार में नज़र आए थे। वहीं ज़ी टीवी के शो सटर्डे सस्पेंस और ज़ी हॉरर शो में भी इन्होंने काम किया। 

इसके अलावा लोकप्रिय हॉरर शो श्श्श्श, कोई है में भी ये नज़र आए थे। थीफ ऑफ बगदाद शो में भी इनके काम को लोगों ने पसंद किया। वहीं रूद्र के रक्षक शो में तो ये लंबे समय तक नज़र आए।

सदा सलामत रहें शिवा

शिवा रिंदानी इन दिनों मीडिया से दूर हैं। सोशल मीडिया पर भी उनकी कोई सक्रियता नहीं दिखाई देती है। ऐसे में उनके बारे में लेटेस्ट जानकारी मिलना काफी मुश्किल है। लेकिन मॉडर्न कबूतर शिवा रिंदानी की अच्छी सेहत के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता है। साथ ही Meerut Manthan ये उम्मीद भी करता है कि एक बार फिर से Shiva Rindani हमें फिल्मों में नज़र आने लगें। जय हिंद।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Zaheeda Hussain | वो अभागी Bollywood Actress जिसका करियर देवानंद के चक्कर में तबाह हो गया | Biography

Chunky Pandey | Bollywood से बांग्लादेश जाकर रुतबा बनाने वाले चंकी पांडे की कहानी | Biography

Chadti Jawani Meri Chaal Mastani Remix | कहां हैं 90s के इस सुपरहिट गाने में नज़र आई ये लड़कियां? जान लीजिए