Lopsang Dokptasang | Ajay Devgan की Qayamat Movie में दिखा ये फाइटर इन दिनों कहां हैं? | Biography

Lopsang Dokpatsang. जिसे आपने फिल्मों में देखा तो ज़रूर होगा। लेकिन शायद उसके नाम और उसकी शख्सियत के बारे में आपको बहुत कुछ पता नहीं होगा। ये इकलौते ऐसे एशियन हैं जिन्होंने मिस्टर न्यूयॉर्क कॉम्पिटीशन को अपने नाम किया है। चंद फिल्मों में ही सही, लेकिन इन्होंने बड़े बजट की फिल्मों में बड़े किरदार निभाए हैं। 

Lopsang-Dokptasang-Biography
Lopsang Dokptasang Biography - Photo: Social Medi

Meerut Manthan पर पेश है Actor & Bodybuilder Lopsang Dokpatsang की कहानी। कैसे एक तिब्बती परिवार में पैदा हुए और भारत में पले-बढ़े Lopsang Dokpatsang अमेरिका जाकर बॉडी बिल्डर बने और फिर कैसे ये एक्टिंग की दुनिया में आए, ये सारी कहानी आज हम और आप जानेंगे।

Lopsang Dokpatsang का शुरूआती जीवन

लोपसांग की कहानी शुरू होती है इनके जन्म से भी पहले से। इनके पिता तिब्बत में रहा करते थे और वहां के एक नामी बिजनेसमैन थे। चीन ने जब तिब्बत पर आक्रमण कर उस पर अपना कब्ज़ा किया था तो लाखों तिब्बतियों की तरह ही लोपसांग के पिता ने भी भारत में शरण ली थी। 

वे पश्चिमी बंगाल के दार्जिलिंग शहर आ गए थे। यहीं पर 2 अक्टूबर सन 1966 को लोपसांग का जन्म हुआ था। लोपसांग के जन्म के बाद इनका परिवार मसूरी आ गया और मसूरी में ही लोपसांग की पढ़ाई और परवरिश हुई। 

लोपसांग की पढ़ाई मसूरी के नामी बोर्डिंग स्कूल विनबर्ग एलन में हुई थी।  इसके बाद कुछ साल इन्होंने नेपाल की राजधानी काठमांडू में भी गुज़ारे। काठमांडू के बाद लोपसांग पढ़ाई करने अमेरिका के लॉस एंजलिस शहर पहुंचे। 

अमेरिकन ने उड़ाया था मज़ाक

चूंकि इस वक्त तक लोपसांग ने बढ़िया बॉडी बना ली थी तो उन्हें हॉलीवुड के एक स्क्रीनराइटर के बॉडीगार्ड के तौर पर नौकरी मिल गई थी। इसी दौरान इनकी मुलाकात बॉडी बिल्डिंग के लैजेंड रॉबी रोबिनसन से हुई। रॉबी रोबिनसन से हुई इस मुलाकात ने लोपसांग की ज़िंदगी पूरी तरह से बदल दी। 

ये भी बॉडी बिल्डिंग को जुनून की हद तक प्यार करने लगे। एक दफा ये न्यूयॉर्क में रहने वाले अपने एक अंकल से मिलने गए। न्यूयॉर्क में ही ये एक लोकल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप देखने गए थे। 

वहां एक शख्स ने इनका मज़ाक उड़ाते हुए कहा कि कोई भी तिब्बतियन या एशियन ये बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप नहीं जीत सकता। उस शख्स की बात इन्हें बहुत बुरी लगी। इन्होंने अपने मन में ठान लिया कि हर हाल में ये उस बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप को जीतकर दिखाएंग। और फिर शुरू हुई इनकी बेहद कड़ी मेहनत।

और Mr New York बन ही गए Lopsang Dokptasang

अब तक लोपसांग स्पोर्ट्स साइंस एंड न्यूट्रिशियंस की अपनी डिग्री पूरी कर चुके थे। साथ ही साथ ये बेहद कड़ी मेहनत भी कर रहे थे। अगले साल ये न्यूयॉर्क की उसी बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेने पहुंचे और उसे जीत भी गए। 

इसके बाद लोपसांग ने मिस्टर कनी, मिस्टर मैनहट्टन और तीन दफा मिस्टर न्यूयॉर्क जैसी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताएं अपने नाम की। मिस्टर न्यूयॉर्क जैसी प्रतिष्ठित बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता को जीतने वाले ये पहले एशियन हैं। 

एक्टिंग की पढ़ाई भी कर चुके हैं

बॉडी बिल्डिंग के साथ-साथ लोपसांग न्यूयॉर्क से फिल्म और एक्टिंग की पढ़ाई भी कर रहे थे। न्यूयॉर्क के उसी कॉलेज से इन्होंने एक्टिंग की पढ़ाई की है जिससे रणबीर कपूर ने भी एक्टिंग का डिप्लोमा किया है। न्यूयॉर्क में बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में इनका इतना नाम हुआ कि नेपाल के राजा के बेटे से इनकी बढ़िया दोस्ती हो गई थी। 

उन्हीं के कहने पर लोपसांग ने सैफ गेम्स में नेपाल की तरफ से हिस्सा लिया और उस साल इन्होंने नेपाल के लिए बॉडी बिल्डिंग में गोल्ड मेडल जीता था। ये गोल्ड मेडल जीतने के बाद तो लोपसांग भारत में बहुत लोकप्रिय हो गए। 

जब भारत पहुंचे Lopsang Dokptasang

इसी दौरान लोपसांग मुंबई आए और यहां वे सोहेल खान और सजंय दत्त की फिल्म मैंने दिल तुझको दिया के सेट पर पहुंचे। संजय दत्त और सोहेल खान से इनकी बढ़िया दोस्ती हो गई। इस फिल्म के सेट पर एक्शन डायरेक्ट एलन अमीन ने इन्हें देखा और वो इनकी बॉडी से काफी प्रभावित हुए। एलन अमीन ने इनसे कहा कि तुम्हें फिरोज़ खान साहब से मिलना चाहिए। अपनी एक फिल्म के लिए वो तुम्हारे जैसी पर्सनैलिटी वाले शख्स की तलाश में हैं। 

फिरोज़ खान से हुई वो मुलाकात

एलन अमीन के कहने पर लोपसांग फिरोज़ खान के ऑफिस उनसे मिलने पहुंचे। वहां पहुंचकर ये उस वक्त हैरान रह गए जब फिरोज़ खान ने इन्हें बताया कि वो इन्हें जानते हैं। ये हैरान थे कि आखिर फिरोज़ खान जैसी बड़ी हस्ती इन्हें कैसे जानती है। 

तो हुआ कुछ यूं था कि जब ये मुंबई आए थे तो बॉम्बे टाइम्स अखबार में इनके बारे में एक बड़ा सा आर्टिकल छपा था। और उसी आर्टिकल को पढ़कर फिरोज़ खान ने लोपसांग को पहले ही जान लिया था। फिरोज़ खान ने इन्हें जुहू स्थित अपने बंगले पर बुलाया। 

जानशीन के लिए हुए साइन

उन दिनों फिरोज़ खान अपनी फिल्म जानशीन की तैयारी कर रहे थे। अपने घर पर फिरोज़ खान ने लोपसांग का एक स्क्रीन टेस्ट लिया। फिरोज़ खान को लोपसांग की पर्सनैलिटी बेहद पसंद आई। उन्होंने अपने बेटे फरदीन से कहा कि उन्हें उनका शेर खान मिल गया। 

दरअसल, फिरोज़ खान ने लोपसांग को जानशीन फिल्म में शेरखान के रोल के लिए सिलेक्ट कर लिया था। फिरोज़ खान ने लोपसांग से कहा था कि तुम्हारी आंखें बेहद इंटैंस हैं। साथ ही तुम्हारी स्क्रीन प्रजेंस और तुम्हारी डायलॉग डिलीवरी भी बहुत शानदार है।

मैं तुम्हें जानशीन ही नहीं, बल्कि जानशीन के बाद अपने दो बड़े प्रोजेक्ट्स में भी काम दूंगा। हालांकि इससे पहले कि उन प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हो पाता, उससे पहले ही फिरोज़ खान ये दुनिया छोड़ गए थे। 

फिरोज़ नाडियाडवाला से हुई लड़ाई

वैसे बात अगर लोपसांग की पहली फिल्म की करें तो इनकी पहली फिल्म अक्षय कुमार की तलाश द हंट बिगिन्स थी। उस फिल्म में ये करीना कपूर के बॉडीगार्ड के रोल में दिखे थे। तलाश के कुछ महीनों बाद इनकी दूसरी फिल्म आई थी जिसका नाम था जानशीन, जो कि इनकी साइन की हुई पहली फिल्म थी। जानशीन के बाद लोपसांग ने आवारा पागल दिवाना साइन की थी।

फिल्म के कुछ सीन्स की शूटिंग मस्कट में होनी थी। लोपसांग भी फिल्म यूनिट के साथ वहां थे. लेकिन इसी दौरान फिल्म के प्रोड्यूसर फिरोज़ नाडियाडवाला से लोपसांग की लड़ाई हो गई। साथ ही सुनील शेट्टी संग भी इनकी कुछ कहासुनी हुई थी। इन सब घटनाओं के बाद लोपसांग ये फिल्म छोड़कर वापस मुंबई आ गए। फिर साल 2003 में ही लोपसांग नज़र आए अजय देवगन की सुपरहिट फिल्म कयामत में। 

जब ठुकरा दी नागार्जुन की फिल्म

कयामत के बाद लोपसांग को ढेर सारी फिल्में रिलीज़ हुई। लेकिन चूंकि इनके किरदार बेहद कमज़ोर थे तो इन्होंने इन सभी ऑफर्स को ठुकरा दिया। इसी बीच इन्हें नागार्जुन की फिल्म डॉन नंबर वन में मेन विलेन का किरदार निभाने का ऑफर भी मिला। लेकिन भूलवश लोपसांग ने ये ऑफर भी ठुकरा दिया। 

और ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि लोपसांग को इस बात का ज़रा भी अंदाज़ा नहीं था कि नागार्जुन कितने बड़े स्टार हैं। लोपसांग के ठुकराने के बाद नागार्जुन की इस फिल्म में मेन विलेन का किरदार कैली दोरजी ने निभााय था। ये फिल्म एक बहुत बड़ी हिट थी। अगर लोपसांग उस दिन डॉन नंबर वन का वो ऑफर ना ठुकराते तो आज शायद हालात कुछ और ही होते। 

क्रिस 3 में भी नहीं किया काम

लोपसांग को राकेश रोशन ने भी क्रिस थ्री में एक बढ़िया रोल ऑफर किया था। लेकिन उसी दौरान इनके बड़े बेटे लोपसांग टाइगर का न्यूयॉर्क में जन्म हुआ था। और चूंकि लोपसांग अपनी फैमिली को सर्वोपरी रखते हैं तो उन्होंने राकेश रोशन का वो ऑफर अस्वीकार कर दिया। 

हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि लोपसांग क्रिस 4 में नज़र आ जाएं। लोपसांग अब अपने परिवार संग अमेरिका में ही रहते हैं। वो अब भी फिल्मों में बढ़िया ऑफर्स मिलने के इंतज़ार में हैं। लेकिन वो साफ कहते हैं कि घटिया रोल्स कभी स्वीकार नहीं करेंगे। 

Lopsang Dokptasang के जीवन पर बन चुकी है डॉक्यूमेंट्री

लोपसांग पहले ऐसे तिब्बेतियन कलाकार हैं जिसने बॉलीवुड में भी अपना एक मुकाम बनाया। इन्होंने कुछ इंटरनेशनल फिल्म्स में भी काम किया है। साथ ही इनके जीवन पर एक पूरी डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है। 

दलाई लामा संग भी लोपसांग अपना काफी वक्त गुज़ारते हैं। साथ ही युवाओं को बॉडी बिल्डिंग टिप्स देने के लिए इन्हें भारत आने के ऑफर्स मिलते ही रहते हैं। अमेरिका में अब वो एक फिटनेस गुरू की हैसियत से काम करते हैं और वहां के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। 

The New York Police Officer and monk नाम की एक फिल्म में तो ये लीड रोल में नज़र आएंगे। ये फिल्म अंग्रेजी, हिंदी और तिब्बती भाषा में रिलीज़ की जाएगी। हालांकि पिछले कई सालों ये फिल्म अटकी पड़ी है।  

लोपसांग को मेरठ मंथन का सलाम

Meerut Manthan उम्मीद करता है कि जल्द ही लोपसांग को दर्शक किसी दमदार फिल्म में किसी ज़बरदस्त किरदार में देखें। साथ ही Meerut Manthan उनके परिवार की सलामती और उनकी अच्छी सेहत की प्रार्थना भी ईश्वर से करता है। जय हिंद।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Zaheeda Hussain | वो अभागी Bollywood Actress जिसका करियर देवानंद के चक्कर में तबाह हो गया | Biography

Chunky Pandey | Bollywood से बांग्लादेश जाकर रुतबा बनाने वाले चंकी पांडे की कहानी | Biography

Chadti Jawani Meri Chaal Mastani Remix | कहां हैं 90s के इस सुपरहिट गाने में नज़र आई ये लड़कियां? जान लीजिए