Shoma Anand | वो खूबसूरत Actress जो हीरोइन बनना चाहती थी लेकिन सहोयगी कलाकार बनकर ही रह गई | Biography

Actress Shoma Anand Biography. 16 फरवरी 1958 को शोमा जी का जन्म मुंबई में हुआ था। शोमा जी फिल्मों व टीवी जगत का जाना-पहचाना चेहरा हैं। छोटी उम्र में शोमा जी को एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी। शोमा जी पढ़ाई में बहुत अच्छी थी। वो पढ़ना चाहती थी। 

biography-of-actress-shoma-anand
Biography of Actress Shoma Anand - Photo: Social Media

लेकिन शोमा जी की मां चाहती थी कि ये एक्ट्रेस बनें। और वो इसलिए, क्योंकि इनके पिता के एक मित्र थे जिनकी फिल्म इंडस्ट्री में बढ़िया जान-पहचान थी। शोमा जी को भी लगा कि एक्ट्रेस बनने में क्या बुराई है। अगर रोल अच्छा मिले तो एक्टिंग करने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

Shoma Anand वैसे भी छोटी उम्र से ही मीना कुमारी और वैयजयंतीमाला जी की फैन थी। इसलिए जब फिल्मों में काम करने का इरादा Shoma Anand ने बनाया तो इनकी ख्वाहिश थी कि ये भी फिल्मों में मीना कुमारी जैसा अभिनय करें। और वैयजयंतीमाला जैसा नृत्य करें। 

ये भी पढ़ें: Actor Dilip Joshi | संघर्ष की आग में तपकर सोना बने हैं तारक मेहता शो के जेठालाल | Biography

यूं मिली थी Shoma Anand को इनकी पहली फिल्म

एक दिन इनके पिता के वही दोस्त इनके घर आए और बोले कि डायरेक्टर प्रमोद चक्रवर्ती को अपनी अगली फिल्म के लिए एक नई लड़की की तलाश है। तुम उनसे जाकर मिल लो। पहले तो शोमा जी को यकीन ही नहीं हुआ कि प्रमोद चक्रवर्ती उन्हें फिल्म में लेंगे। क्योंकि प्रमोद चक्रव्रती की सभी फिल्मों में इंडस्ट्री के टॉप के एक्टर्स होते थे। 

वो भला किसी नई लड़की को क्यों फिल्म में लेंगे। लेकिन पिता के दोस्त के ज़िद करने पर शोमा जी प्रमोद चक्रवर्ती साहब से मिली। उन्होंने शोमा का एक स्क्रीन टेस्ट लिया। शोमा जी स्क्रीन टेस्ट में पास हो गई। और प्रमोद चक्रव्रती ने शोमा जी को बारूद फिल्म में कास्ट कर लिया। 

फिल्म में उनके हीरो थे ऋषि कपूर, जो उस दौर में बहुत बड़े और नामी फिल्मस्टार हुआ करते थे। और चूंकि बारूद की कुछ शूटिंग विदेश में भी हुई थी तो पहली ही फिल्म में शोमा जी को विदेशयात्रा का मौका भी मिल गया। 

सपोर्टिंग एक्ट्रेस बनकर रह गई शोमा आनंद

बारूद के बाद शोमा आनंद जी कुछ और फिल्मों में बतौर लीडिंग लेडी नज़र आई। लेकिन वो फिल्में बहुत ज़्यादा सफल ना हुई। और इसका नतीजा ये हुआ कि शोमा आनंद जी को लीड हिरोइन के रोल मिलने बंद हो गए। उन्हें सपोर्टिंग कैरेक्टर्स करने को मजबूर होना पड़ा। 

वक्त के साथ शोमा आनंद फिल्म इंडस्ट्री की नामी कैरेक्टर आर्टिस्ट बन गई। अधिकतर फिल्मों में शोमा जी ने वैंपिश कैरेक्टर्स निभाए। फिल्मों के अलावा टीवी की दुनिया में भी शोमा आनंद ने काफी नाम कमाया। शोमा आनंद का सबसे पहला टीवी शो था साल 1995 में ज़ीटीवी पर आया सुपरहिट शो हम पांच।

 इस शो में शोमा जी ने आनंद माथुर की दूसरी पत्नी बीना माथुर का कैरेक्ट प्ले किया था। और इस रोल में शोमा जी को बहुत पसंद किया गया था। इसके बाद से ही शोमा जी टीवी और फिल्मों की दुनिया में लगातार एक्टिव रही। हालांकि अब उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया है। 

तारिक शाह से हुई थी शोमा आनंद ने शादी

शोमा जी के निजी जीवन की बात करें तो इन्होंने तारिक शाह से शादी की थी। इनके पति तारिक शाह खुद भी एक एक्टर थे। और एक्टिंग के साथ-साथ तारिक शाह फिल्में प्रोड्यूस व डायरेक्ट भी करते थे। शोमा जी की एक बेटी भी है जिसका नाम सारा है। साल 2021 में इनके पति तारिक शाह की मृत्यु हो गई थी। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Zaheeda Hussain | वो अभागी Bollywood Actress जिसका करियर देवानंद के चक्कर में तबाह हो गया | Biography

Chunky Pandey | Bollywood से बांग्लादेश जाकर रुतबा बनाने वाले चंकी पांडे की कहानी | Biography

Chadti Jawani Meri Chaal Mastani Remix | कहां हैं 90s के इस सुपरहिट गाने में नज़र आई ये लड़कियां? जान लीजिए